hellotravel.com


अप्रैल से अक्टूबर तक ट्रैकिंग के लिए ५ हिमाचल प्रदेश के सबसे बेहतरीन जगहें

enquire
Enquire for package
book
Book with agent
chat
Chat with agent
share
Share this story
अप्रैल  से अक्टूबर तक ट्रैकिंग के लिए ५ हिमाचल प्रदेश के सबसे बेहतरीन जगहें

1. इंद्रहर दर्रा ट्रेक-धार अलंगारी

इंद्रहर दर्रा ट्रेक-धार अलंगारी

इंद्रहर दर्रा एक प्रसिद्ध पर्वत पास है जो धौलाधर रेंज में मौजूद है और समुद्र तल से 4,342 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।यह जिला कंगड़ा से शुरू होता है। इंद्रहर पास के ऊपर से, आप पीर पंजाल रेंज के साथ मनीमाहेश कैलाश चोटी का शानदार दृश्य देख सकते हैं। यह ट्रेक पुरा करना आसान है और यहाँ आसान रस्ते भी हैं। ट्रेक को पुरा करने में 5-6 दिन लगते हैं। इस रस्ते से जाना अदभुत है क्योंकि इस रस्ते पर बहुत अच्छे अच्छे वनस्पतियों और जीवों का अनुभव किया जा सकता है।

2. हम्पटा ट्रेक-हिमाचल प्रदेश

हम्पटा पास कुल्लू घाटी और लाहौल के बीच एक पुल के रूप में कार्य करता है। यह समुद्र तल से 3960 फीट ऊपर मनाली में मौजूद है। जब आप यहाँ ट्रेकिंग के लिए जाएंगे हैं तो अखरोट के घने जंगलों, ओक और पाइन के पेड़ों, पानी के नदियों और गांवों के घने जंगलों जैसे अद्भुत जगहों को पार करेंगे। प्रकृति से प्यार करने वाले लोगों के लिए, यह ट्रेक सबसे अच्छा है।
आप कभी भी किसी विशेष कबीले की अद्भुत संस्कृति को अनुभव कर सकते हैं।

3. पिन पार्वती पास यात्रा

पिन पार्वती पास यात्रा

पिन पार्वती दर्रा पर ट्रेकिंग करना सबके लिए आसान नहीं है। पहली बार सर लुईस डेन ने 1884 में इस यात्रा को पार किया था। यह ट्रेक समुद्र तल से 5300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। पिन पार्वती ट्रेक कुल्लू की ओर से पारती घाटी और स्पिटी ओर से पिन घाटी के बीच एक संबंध है। 
वहाँ कई खूबसूरत पर्वत श्रृंखलाएं हैं, जो आप पार करेंगे। यह ट्रेक पार करने में काफी मुश्किल होती है और इसे पार करने में लगभग 15 से 17 दिन लगते हैं।

4. बारा भांगल ट्रेक-बारा भांगल

बारा भांगल ट्रेक-बारा भांगल
बारा भांगल ट्रेक समुद्र तल से 8468 फीट ऊपर स्थित है। हिमाचल क्षेत्र के सभी ट्रेक में यह सबसे चुनौतीपूर्ण है।
कांगड़ा, चंबा और कुल्लू घाटी के बीच इसके ट्रेक वाले इलाके मौजूद हैं, इस ट्रेक के माध्यम से पश्चिमी हिमालय के सर्वोत्तम नज़ारे को देखा जा सकता है। इंद्रेश, देव टिब्बा, और हनुमान टिब्बा जैसे चोटियों का शानदार अनुभव किया जा सकता है। आप इस ट्रैकिंग मार्ग पर कई पक्षी और जानवरों को देख सकते हैं। इस ट्रेक को पुरा करने के लिए लगभग 20 दिन लगते हैं।

5. भाभा पास ट्रेक

भाभा पास ट्रेक

जो लोग बेहतरीन चुनौतियों का सामना करने में विश्वास करते हैं, तब तो ये ट्रेक आपके लिए है। भाभा पास ट्रेक को कल्पना नहीं की जा सकती क्योंकि यह काफी कठिन है। यह ट्रेक प्रत्येक खंड और वक्र पर काफी कठिन है । इस यात्रा से गुजरते हुए कुंजरी मठ, की मठ और ताबो मठ जैसी भयानक इमारतें देखी जा सकती हैं। यह 4,865 मीटर की दूरी पर स्थित है और यह ट्रेक कफनु से शुरू होता है।
इस मार्ग से गुजरने वाली पृष्ठभूमि से इस ट्रेक को पूरा करने में लगभग 20 दिन लगते हैं।

तो, ये कुछ बेहतरीन ट्रेक हैं जो आप हिमाचल प्रदेश में अप्रैल से अक्टूबर महीने के दौरान जाकर कर सकते हैं और इसकी खूब प्रशंसा कर सकते हैं।

Similar Reads

Popular Stories

Sponsored Stories

Places to visit in months

NOV
DEC
JAN
FEB
MAR
APR
MAY
JUN
JUL
AUG
SEP
OCT





Near Me

Packages

CHAT
 

My Reviews

Plan Trip
7,000+
TRAVEL AGENTS
33,000+
AMAZING DEALS
33 Lacs+
HAPPY TRAVELERS
About HelloTravel About us Contact us Privacy policy Terms Follow Us
We accept :
Copyright. All Rights Reserved